What Is Mainframe Computer In Hindi – मेनफ़्रेम कंप्यूटर

मेनफ्रेम कंप्यूटर क्या है? (What Is Mainframe Computer In Hindi)

What Is Mainframe Computer
What Is Mainframe Computer

कंप्यूटर के वर्गीकरण का यह तीसरा भाग है। इस पोस्ट में हम What Is Mainframe Computer in Hindi यानी मेनफ्रेम कंप्यूटर क्या है? के बारे मे पढ़ेंगे। Microcomputer,  Mini computer के बाद आता है Mainframe Computer जो कि काफी उपयोग भी लिया जाता हैं।  तो  Mainframe computer के बारे मे विस्तार से जानते है।

Mainframe Computer Definition मेनफ्रेम कंप्यूटर की परिभाषा

मेनफ्रेम कंप्यूटर की परिभाषा यानि Mainframe Computer Definition बहुत ही सरल है। Mainframe या Mainframe Computer एक बड़ा Powerful Computer है। जिसका Use कई People एक ही Time में कर सकते हैं और जो बहुत बड़े या जटिल यानि मुश्किल का भी कर सकते हैं।

Types of  Mainframe Computer मेनफ्रेम कंप्यूटर के प्रकार

Size

कई Mainframe Computer Size आधारित होते है। मेनफ्रेम कंप्यूटर का Size मुख्य रूप से उसकी उम्र पर निर्भर करता है।  यानि सन् 2000 से पहले बने हुए  मेनफ्रेम कंप्यूटर  का Famous हो रहे हैं।

10 Advantages Of Computer – कंप्यूटर के लाभ

Purpose

मेनफ्रेम कंप्यूटरों को बड़े पैमाने पर Processing, Data Store और Others Works को Control करने  के लिए Design किया गया था।  जो औसत कंप्यूटर या छोटे पैमाने पर Network को Control के लिए Resource-intensive हैं।

Primary Manufacturers

Deployment की Prohibitive Cost के कारण, बहुत कम  निर्माता ही मेनफ्रेम बनाते और विकसित करते हैं।  Mainframe Devices और Software के प्राथमिक उत्पादकों में IBM, Hewlett-Packard, Unisys, Fujitsu, Hitachi और NEC शामिल हैं।

Mini Computer In Hindi और इसकी परिभाषा

Terminals

मेनफ्रेम कंप्यूटर मुख्य रूप से Terminals के माध्यम से एक्सेस और नियंत्रित होते हैं।  Computer workstations जो सतही रूप से Standard Computers से मिलते जुलते हैं। लेकिन आमतौर पर इनका अपना कोई CPU (Central Processing Unit) नहीं होता है।  इसके बजाय, वे मेनफ्रेम Computer के लिए Network किए जाते हैं और Users के लिए एक Access Points के रूप में कार्य करते हैं।

Operating Systems

मेनफ़्रेम कंप्यूटर Operating Systems के आधार पर भी अलग अलग  होता है।  अधिकांश मेनफ्रेम Unix, Linux Variants या IBM के zOS Operating Systems के संस्करणों का उपयोग करते हैं।  ये ऑपरेटिंग सिस्टम अक्सर Mainframe Computer के लिए विशेष रूप से Configure किए जाते हैं, जिस पर वे चलाते हैं और Users को किसी भी आवश्यक Interface Powerful  की Offer करते हैं।

Centralized vs. Distributed Computing

पारम्परिक Mainframe Computer एक “Centralized” Computing योजना का उपयोग करते हैं – मेनफ्रेम एक Insular प्रणाली है जिसमें केवल सीधे जुड़े Terminals की जानकारी तक पहुंचने में Capable हैं।  जैसे-जैसे Internet Communication और Operations में व्यापकता आई है, Centralized mainframe तेजी से “Distributed” कंप्यूटिंग योजना की ओर खुलने लगे हैं।

Generation Of Computer (कंप्यूटर की पीढ़ियां)

Use of Mainframe Computer मेनफ्रेम कंप्यूटर के उपयोग

Mainframe Computer को एक Network या Micro Computer में से आपस में जोड़ा जा सकता है। ज्यादातर Companies या Institutions Use of Mainframe Computer निम्नलिखित कार्यो के लिए करती है।

  1. मेनफ्रेम कंप्यूटर का उपयोग बड़ी – बड़ी Companies,  Institutions तथा Official में किया जाता है।  जिनका भारी मात्रा में Data Edition होता है।
  2. इसका उपयोग भुगतान की Report रखने के लिए भी किया जाता हैं।
  3. बड़े बड़े Bill Creation भी मेनफ्रेम कंप्यूटर से बनाये जाते है।
  4. अगर किसी को Notice Send करना हो तो भी इसका उपयोग कर सकते है।
  5. Government या Private Employees का Payment करने में भी इसका उपयोग किया जाता है।
  6. विभिन्न प्रकार के करो का विवरण भी इससे रख जा सकता  है।

What Is Computer (कंप्यूटर क्या है)

First Mainframe Computer दुनिया का पहला मेनफ्रेम कंप्यूटर

World fast mainframe computer यानि दुनिया का पहला मेनफ्रेम कंप्यूटर सन् 1940 मे बनाया गया था।  ये  mainframe computer IBM Company (International Business Machines Corporation ) के द्वारा बनाया गया।

Example of Mainframe Computer मेनफ्रेम कंप्यूटर के उदाहरण

IBM 4381, Sperry, CDC, Biometric Machine, Cash Counting Machine, ICL 39 Series and CDS Cyber series Example of Mainframe Computer यानि मेनफ़्रेम कंप्यूटर के उदारहण हैं।

Classification Of Computer In Hindi (कम्प्यूटर का वर्गीकरण)

Mainframe Computer History मेनफ्रेम कंप्यूटर का इतिहास

मेनफ्रेम कंप्यूटर की शुरुआत सन् 1940 में हुई थी जब IBM कंपनी ने दुनिया का पहला Mainframe Computer zOS बनाया गया।  फिर धीरे धीरे बहुत सी Companies मेनफ्रेम कंप्यूटर का निर्माण करने लगी थी।  ये mainframe computer operating system के अनुसार अलग अलग थे।  उस समय IBM company ने कई Operating system जैसे zOS, zVM®, Linux ® आदि निकाले थे।

Mainframe Computer Features मेनफ्रेम कंप्यूटर की विशेषताएँ

  • इनका आकार Mini Computer तथा Micro Computer से बड़ा होता है।
  • इन Computers  पर एक साथ कई व्यक्ति काम कर सकते हैं
  • इनकी Storage Power तथा Processing Speed माइक्रो और मिनी कंप्यूटर से अधिक होती है।

Micro Computer In Hindi माइक्रो कंप्यूटर क्या है?

  • इनका प्रयोग Network Data Processing में किया जाता है जहां काफी अधिक संख्या में Users अपने Data Process कराते हैं।
  • विस्तृत क्षेत्रीय नेटवर्क (Wide Area Network) बनाने में मेनफ्रेम कंप्यूटर को Central computer के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • ये  कंप्यूटर Multi Programming system (बहु- प्रोग्रामन प्रणाली) पर भी Work करते हैं जहां एक समय में एक से अधिक Programs को Computer Memory में Save किया जाता है।
  • इनकी Rate काफी अधिक होती है तथा करोड़ों में आंकी जाती है।
  • इनका सर्वाधिक प्रयोग वैज्ञानिक अनुप्रयोगों (Scientific laboratory) में किया जाता है।
  •  Sperry, CDC  आदि कुछ प्रचलित मेनफ्रेम कंप्यूटर है।

5 Disadvantage Of Computer – कंप्यूटर से हानियाँ

Advantages of Mainframe Computer मेनफ्रेम कंप्यूटर के लाभ

  1. High-level computing
  2. Increased processing power
  3. Virtualization
  4. Reliability, availability, and serviceability
  5. Security
  6. Long Testing Performance

Disadvantages of Mainframe Computer मेनफ्रेम कंप्यूटर से हानि यानि नुकसान

  • Mainframe Computer की प्रमुख Disadvantages में से एक उनकी लागत (Rate) है।  मेनफ्रेम के लिए Hardware और Software स्पष्ट रूप से महंगे हैं।
  • दूसरे, Mainframe Computer Hardware अन्य कंप्यूटरों की तुलना में अधिक जगह घेरता है।
  •  मेनफ्रेम कंप्यूटर के साथ काम करने के लिए उच्च-अंत कौशल की आवश्यकता होती है

निष्कर्ष:-

तकनीकी के क्षेत्र में मेनफ्रेम कंप्यूटर का काफी योगदान रहा है।  इस पोस्ट में आपने सिखा की What Is Mainframe Computer In Hindi? यानि मेनफ्रेम कंप्यूटर क्या है?, Mainframe Computer Definition (मेनफ्रेम कंप्यूटर की परिभाषा), Types of  Mainframe Computer (मेनफ्रेम कंप्यूटर के प्रकार), Use of Mainframe Computer (मेनफ्रेम कंप्यूटर के उपयोग), First Mainframe Computer (दुनिया का पहला मेनफ्रेम कंप्यूटर), Example of Mainframe Computer (मेनफ्रेम कंप्यूटर के उदाहरण), Mainframe Computer History (मेनफ्रेम कंप्यूटर का इतिहास), Mainframe Computer Features (मेनफ्रेम कंप्यूटर की विशेषताएँ) और advantages of mainframe computer (मेनफ्रेम कंप्यूटर के लाभ), best mainframe computer, mainframe computer size, Mainframe computer price in India and mainframe computer wikipedia आदि के बारे में Full Hindi में जाना। What Is Mainframe Computer  क्या है इसकी जानकारी अपने दोस्तो और Social media में share  करे जिससे की वे जान सके।

अगली पोस्ट है सुपर कंप्यूटर के बारे जिसमे आप पढेंगे what is super computer, history of supercomputer,  आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है |

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share