What Is Computer (Full Guide)

What Is Computer In Hindi (कंप्यूटर क्या है) हिंदी मे।

 
 
what is computer
what is computer
 
 
 
What Is Computer? – Computer Sikho कि वा First Post में आपका स्वागत है।  ये पोस्ट  कंप्यूटर क्या है इन हिंदी से संबंधी है।  इस पोस्ट में मैं आपको Computer Full Details बताऊंगा। आज का जमाना कंप्यूटर का युग है। आज कल हर का कंप्यूटर से होता है।  इसलिए हर को कंप्यूटर सीखना जरूरी हो गया है। तो चलिए शुरू करें What is computer in hindi.
 
 

Computer Kya Hai?

Computer Word English के “कम्प्यूट” Word से बना है, जिसका अर्थ “गणना”, करना है ।  ऐसा करने के लिए इसे गणक या कंप्यूटर भी कहा जाता है ।
 

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया 

अक्सर परीक्षा मे ये प्रश्न पूछा जाता है कि कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? तो इसका उत्तर है – कंप्यूटर का आविष्कार  Charles Babbage को माना जाता है। जिन्होंने सबसे पहले  Programmable कंप्यूटर  का Design Ready किया था।  सन् 1822 ईसवी में  Charles Babbage नें “डिफरेंशिअल इंजन” नाम के Mechanical Computer का Invention किया था।
 
 
पुराने जमाने में Computerका Use केवल गणना करने के लिए किया जाता था।  लेकिन अब  इसका Use Creating Documents, E-mail, Audio और watch the video, Play game, Database preparation के साथ-साथ और कई काम करने में। जैसे Bank में, In academic institutions, In offices, घरों में दुकानों में, कंप्यूटर  का Use बहुत से कामों किया जा रहा है।
 

Generation of Computer (कंप्यूटर की पीढ़ियां)

Computer introduction (कंप्यूटर का परिचय)

Introduction Computer Science  – जैसा की हम सभी जानते है कि इकिस्वी सदी कंप्यूटर के लिए जानी जाती है।  कंप्यूटर Science की एक क्रांतिकारी खोज है। जिसने आज मानव जीवन के प्रत्येक पहलू को प्रभावित करके रख रखा है। आज जरूरत है कि हम जितनी जल्दी हो सकें कंप्यूटर की जानकारी प्राप्त करे अन्यथा हो सकता है कि आने वाले समय मे हम अनपढ़ की श्रेणि मे आ जाए। कंप्यूटर की जानकारी सीखने के लिए यह वेबसाइटComputer Sikho आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।  इसकी हर पोस्ट कंप्यूटर से सम्बन्धित है।
 
 
 

What Is Computer Science

उपयोग की बात करे तो कंप्यूटर का उपयोग आज कई स्थानों पर होने लगा है। शिक्षा से मनोरंजन तक, घर से व्यवसाय तक, अस्पताल से लेकर कारखाने तक, ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां कंप्यूटर की उपयोगिता प्रमाणित हो चुकी है। सूचना प्रौद्योगिकी के इस बहुमुखी तथा बहूपयोगी अविष्कार ने मानव जीवन में क्रांति फैला दी है।  कंप्यूटर चाहे जिस कार्य क्षेत्र में उपयोग लिया जावे उसका मौलिक स्वरूप एक ही है। अंतर सिर्फ उनके विभिन्न प्रयोगों में ही हैं। कई दशक पहले अविष्कार यह कंप्यूटर अरब में केवल संख्याओं की गणना में प्रयुक्त होते थे। जिसके कारण उनका उपयोग गणितज्ञ, वैज्ञानिकों तथा इंजीनियरों इंजीनियरों तक ही सीमित था। तब से लेकर अब तक इनके आकार बनावट तथा कार्य क्षेत्र में बहुत अंतर आ गया है।

 

👉 HP I3 Processor Laptop

Buy Only 30000 Rs 👉 HP I3 Laptop

 

Computer development (कंप्यूटर का विकास)

कंप्यूटर का विकास के बारे में तो जैसा कि कहा जाता है “आवश्यकता आविष्कार की जननी है”।  यहां कंप्यूटर  के संबंध में भी गणना एक ऐसी जटिल समस्या थी। जिसने मनुष्य को प्रेरित किया कुछ ऐसे उपकरण बनाने के लिए जिससे इस समस्या का समाधान किया जा सके। अविष्कारों की समस्या अंत में कंप्यूटर के आविष्कार पर जाकर खत्म हुई।
 

 

What Is Computer Definition (कंप्यूटर की परिभाषा)

इलेक्ट्रॉनिक मशीन – कंप्यूटर  एक अपने आप चलने वाली electronic Machine है जो कि गणना करने और विभिन्न कार्यो को नियंत्रित करने के काम आता है।  जिन्हें अंको व तर्को के रूप परिभाषित किया जा सकता है। दूसरे शब्दो में कंप्यूटर Information के साथ कार्य करने के लिए , कंप्यूटर  Word Latin के Word ‘computare’ से लिया गया है जिनका अर्थ है –  Calculation (गणना) करना यानी Programmable Machine कहते है।ये ही कंप्यूटर की परिभाषा कहलाती है |
 
दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर जो गणना के लिए बनाया गया था उसका नाम व Abacus (अबेकस) था।  और अबेकस से लेकर आज तक जो भी आधुनिक व शक्तिशाली कंप्यूटर का आविष्कार हुआ उन्हें पांच पीढ़ियों मे विभाजित किया गया है। जो आप आगे के पोस्ट विस्तार से पढ़ेंगे।

 

 

कंप्यूटर का पुरा नाम 

C – Common
O – Operating
M – Machine
P – Particularly
U – Used in
T – Technology
E – Education and
R – Research
ये सभी मिला कर कंप्यूटर का पूरा नाम (Computer Full Form) बनता है |

कंप्यूटर के भाग

 
कंप्यूटर के भाग(Parts of Computer) दो होते है जिस के द्वारा पूरे कंप्यूटर  System संचालन होता है।

 

  • Hardware
  • Software
 

कंप्यूटर के प्रकार 

Classification – कंप्यूटर   के 3 types होते है जो इस प्रकार हैं-

कंप्यूटर के प्रकार (Type of Computer)-

  • अनुप्रयोग (Application)
  • उद्देशय (Purpose)
  • आकार (Size)
कंप्यूटर के प्रकारों के बारे और अधिक जानकारी आगे की पोस्ट मे पढ़ेंगे।

 

निष्कर्ष:-
 
आज की ये पोस्ट What Is Computer में कंप्यूटर क्या है इसका आविष्कार किसने किया और कंप्यूटर का पुरा नाम के साथ साथ कंप्यूटर प्रकार एवं कंप्यूटर के भागो के बारे में जानकारी मिली।

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share